किचन में सलीके से रखा गया सामान जीत सकता है सबका दिल, जानिए कैसे रखें व्यवस्थित रसोई...




सजी और करीने से लगी चीजें सभी को पसंद आती हैं। सामान को सलीके से रखना भी एक कला है। सलीके से रखा गया सामान ना केवल आंखों को अच्छा लगता है बल्कि इससे किसी भी चीज को निकालने में समय की बचत भी होती है। ऐसा करने से सामान की बर्बादी भी रुकती है क्योंकि कभी-कभी हम खुद ही रखकर भूल जाते हैं कि फलां सामान कहां रखा था और समय पर जब वह सामान नहीं मिलता है तो हम फिर उसे दोबारा खरीदते हैं।
आपको अपनी चीजें करीने से रखने के लिए बहुत खर्चा करने की जरूरत नहीं है, आप इसे अपने के अंदर ही कर सकते हैं। बस जरूरत है तो थोड़ी सी सूझबूझ और थोड़े से समय की!

पैंट्री (pantry)एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसे हिन्दी में कहते हैं। कोठार रसोई में वो स्थान है जहां हम राशन रखते हैं। यहां हमने जो फोटो लगाई हैं वो हमारे रसोई के कोठार की हैं जिसमें कई प्रकार का सामान है जो हमारे स्वाद के हिसाब से है। आप इन फोटो और सुझाव से कुछ आइडिया लेकर अपनी रसोई को अपने हिसाब से और भी खूबसूरती से व्यवस्थित कर सकते हैं।

                         
किचन में सलीके से रखा गया सामान :-

दालों और चने, राजमा इत्यादि को व्यवस्थित करना :- दालें तो भारतीय रसोई में रोजाना में ही बनती हैं। भारतीय किचन में कई प्रकार की दालों का प्रयोग किया जाता है। हमारे घर में भी बहुत तरह की दालें, चने, छोले इत्यादि हैं। इनको एक साथ रखने से यह पता रहता है कि घर में क्या-क्या है। मैं दालों को पारदर्शी डिब्बों (आर-पार दिखने वाले) में रखना पसंद करती हूं जिससे यह बाहर से ही दिखाई देती हैं।

मसालों को व्यवस्थित रखना : - मसाले किसी भी खाने की जान होते हैं खासतौर पर भारतीय खाने में तो अनेक प्रकार के मसालों का प्रयोग होता है। हमारी रसोई में भी विविध प्रकार के मसाले हैं। कुछ खड़े मसाले, कुछ घर के पिसे मसाले, कुछ बाजार के मसाले और कुछ खास मसाले जो भारत से आते हैं मां के हाथों के बने और उनके प्यार से सजे। इन सभी मसालों को यह जरूरी है कि ध्यान से रखा जाए।