बड़ी आसानी से हो जाती है बीमारियां, जरूर पढ़ें अन्यथा ढूंढते रह जाएंगे आप


हमारे शरीर में अरबों बैक्टीरिया सक्रिय रहती है और यह सिर्फ इसलिए नियंत्रित रहती है क्योंकि हमारा इम्यून सिस्टम उसे रोक कर रखता है । यदि कोई व्यक्ति मर जाता है तो कुछ समय बाद उसका शरीर बदबू करने लगता है उसके शरीर का बदबू करना यह दर्शाता है कि उसका इम्यून सिस्टम बंद हो चुका है ।







 हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम का क्या रोल है यह आप इस बात से समझ सकते हैं कि यदि 1 मिनट के लिए हमारा इम्यून सिस्टम बंद हो जाए तो हमें अपने शरीर को बचाने के लिए 15 दिन तक एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करना होगा । बार बार जुखाम हो जाना आसानी से शरीर में बीमारी आ जाना यह सब कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण होते हैं ।

सामान्य रूप से जुकाम होने का एकमात्र कारण शरीर में पाया जाने वाला इनफ्लुएंजा वायरस होता है जो इम्यून सिस्टम के थोड़े से उतार-चढ़ाव से सक्रिय हो जाता है और जुखाम जैसे रोग आसानी से सक्रिय होने लगते हैं । इम्यून सिस्टम को बेहतर ढंग से समझने के लिए हम इसके विषय में विस्तार से जानते हैं।
                                 
                                                        
इम्यून सिस्टम शरीर में पोषक तत्व के संयोग से बनने वाले ऐसे एंटीबॉडी होते हैं जो शरीर को बाहरी हानिकारक तत्वों से बचाते हैं जैसे वायरस और विषाक्त पदार्थ आदि को शरीर से नष्ट कर बाहर निकाल देता है । जब इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है तो शरीर में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जिन्हें पहचान कर आप यह जान सकते हैं कि इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है ।
                                         

त्वचा का सूख जाना, बार बार जुखाम सर्दी हो जाना, त्वचा में खुजली, खांसी का लंबे समय तक रहकर ठीक होना फिर जुखाम होते ही खांसी का शुरू हो जाना, थकान आना, बुखार आना आदि । इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स जैसे तुलसी, हल्दी, गिलोय और पोषक आहार जैसे अंडे, दाल, दूध, मछली आदि का सेवन करें ।