Copyright Holder: Kalyan ayurved

कल्याण आयुर्वेद- दोस्तों जैसा कि आप देख रहे हैं कि आजकल बाल सफेद होना एक आम समस्या हो गई है. जिसमें कोई भी उम्र मायने नहीं रखता है यानी किसी भी उम्र में बाल सफेद होने शुरू हो गए हैं क्योंकि दिन प्रतिदिन वातावरण दूषित होते जा रहा है. इसका असर हमारे शरीर पर पड़ रहा है. वातावरण का सीधा असर सबसे पहले हमारे बालों पर पड़ता है. इसकी वजह से समय से पहले ही हमारे बाल सफेद होने लगते हैं. सफेद बालों को फिर से पुरानी अवस्था में वापस लाना प्राकृतिक रूप से तो असंभव है. लेकिन कुछ उपाय हैं जिनसे पुनः बाल को काला किया जा सकता है. कुछ लोग सफेद बालों को काला करने के लिए डाई और रंगों का प्रयोग करते हैं. जिससे कई बार अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है. जिसमें बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं शामिल है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सफेद बालों को काला करने के लिए बात करने जा रहे हैं.

Copyright Holder: Kalyan ayurved

तो चलिए जानते हैं विस्तार से-

यदि आप सफेद बालों से परेशान हैं और बालों को जड़ से काला करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें. दोस्तों, आप अच्छी तरह जानते हैं कि सफेद बालों को कलर करने से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं क्योंकि जिन कलर का हम इस्तेमाल करते हैं उसमें केमिकल्स मौजूद होते हैं. जो हमारे बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं. आज हम जिस उपाय की बात करने जा रहे हैं उस के इस्तेमाल से आपकी बाल काला हो जाएंगे और आपको बाल झड़ने का समस्या भी नहीं झेलना पड़ेगा.

दोस्तों, हम जिस चीज को आजमाने के लिए कह रहे हैं वह चीज है चाय की पत्ती. चाय की पत्ती का प्रयोग हर रोज हम सभी चाय बनाने के लिए करते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए यह चाय पत्ती बहुत बढ़िया उपाय है. इसके लिए चार चम्मच चाय पत्ती ले और इसे पानी में डालकर उबालें जब या उबालकर अच्छी तरह पक जाए. तो पानी को छान लें और पानी ठंडा कर ले. उसके बाद इस पानी से अपने बालों को धीरे धीरे धोना शुरू करें. चाय पत्ती वाले पानी से बालों को धोने के बाद उसे छोड़ दे. दो-तीन घंटे बाद बाल को साफ पानी से धो लें. आप देखेंगे कि आपके सारे सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले दिख रहे हैं.

Copyright Holder: Kalyan ayurved

बालों को काला करने के साथ-साथ बालों को मजबूत और बालों में शाइनिंग बनाना चाहते हैं. तो आप चाय पत्ती में थोड़ा सा कॉफी मिला ले. कॉफी के पानी से बाल मजबूत होते हैं और उस में शाइनिंग भी आ जाती है. इससे बाल धोने के बाद आपको देखने वाला आदमी कहेगा कि आपने अपने बालों को धोने के लिए शैंपू का प्रयोग किया है.