चाहती हैं कि रिश्ता लंबा चले तो शादी से पहले ही जीवनसाथी से कर लीजिए ये बातें



अक्सर जब भी आपकी जिंदगी में जीवनसाथी को पसंद करने का वक्त आता है तो आपके मन में कई तरह के सवाल पैदा होने लगते है। आप जो गुण आपके जीवनसाथी में पाना चाहती है क्या वो गुण उस व्यकित में है। आप सभी बातों को जानकर ही बाद में इस बात का निर्णय लेते हो कि वो आपका जीवनसाथी बनने के लिए सही है या नहीं, मगर आप ऐसा चाहते हो कि आगे जाकर आप दोनों के रिश्ते में किसी भी तरह की परेशानी न पैदा हो तो इसके लिए आपको कुछ बातें बताने जा रहे है जो आपको रिश्ता बनाने से पहले आपके जीवनसाथी से जरुर कर लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने की वजह से आगे जाकर आपदोनों के रिश्ते में किसी भी तरह समस्या पैदा नहीं होंगी।
अपने निर्णय लेने की आजादी :
शादी करने का ये अर्थ नहीं होता कि आप अपने खुद के निर्णय नही ले सकती या तो आप पूरी आपके जीवनसाथी पर ही निर्भर होंगी। इसीलिए आपको शादी करने से पहले आपके जीवनसाथी से इसके बारे में बात जरुर कर लेनी चाहिए कि आप आत्मनिर्भर है और अपने खुद के निर्णय खुद ले सकती है ताकि आगे जाकर इस बात को लेकर आपदोनों में किसी भी तरह की कोई परेशानी पैदा न हों।
करियर :

Third party image reference
अक्सर कई लड़कियां शादी की वजह से अपने करियर को पीछे छोड़ देती है, मगर लड़कियों को ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपको शादी से पहले ही आपके जीवनसाथी को खुलकर बता देना चाहिए कि शादी के बाद आप जॉब करके आत्मनिर्भर रहना चाहती हों।
जवाबदारी :
कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि परिवार, घर और बच्चों को संभालने की जिम्मेदारी केवल लड़कियों की ही होती है, मगर अब पहले जैसा जमाना नहीं रहा है। आज की महिलाएं भी मर्द की बराबर काम करती नजर आ रही है। इसलिए आपको एकदूसरे का घर के कामों में भी हाथ बंटाना चाहिए। यदि आपका जीवनसाथी इस बात को मानने के लिए तैयार नही है तो उसे शादी या तो रिश्ता रखने से पहले ही मना कर दीजिए।
पर्सनल स्पेस :

Third party image reference
सभी व्यकित को अपनी जिंदगी में पर्सनल स्पेस की जरूरत पड़ती है, यदि बात शादीशुदा लोगों की है उनकी जिंदगी में ऐसे किसी भी शब्द की कोई जगह नही होती है। जब भी व्यकित को उनके लिए कुछ करने का समय नहीं मिलता है तो उन्हें अफ़सोस होता है कि शादी के बाद उनकी कोई जिंदगी ही नहीं रही है। इसी वजह से आपको शादी के बाद किसी भी तरह का अफ़सोस न हो इसीलिए आपको शादी के पहले ही अपने जीवनसाथी से इस बारें में बात कर लेनी चाहिए।
पसंद नापसंद पर पहले ही कर लीजिए बात :
आपको आपके होनेवाले जीवनसाथी की पसंद और नापसंद पहले से ही जान लेनी चाहिए, क्योंकि शायद आगे जाकर ऐसा हो कि उनकी कोई आदत आपको पसंद न आए और आपके बीच किसी भी तरह की कोई परेशानी पैदा हो।
फैमिली प्लानिंग :

Third party image reference
आपको शादी के पहले ही फैमिली प्लानिंग के बारे में बात कर लेनी चाहिए। बच्चे कब और कितने करने ये आपको पहले से पता होना चाहिए। क्योंकि इन बातों की वजह से शादी के बाद आपके रिश्ते में दरार पैदा हो इससे अच्छा है कि आप शादी के पहले ही इस बारे में बात कर लें।
कैसे रहना चाहती है आप :
आप शादी के बाद परिवार के साथ या अकेले रहना चाहती इसके बारे में भी पहले से बात कर लीजिए। क्योंकि शादी के बाद आपका जीवनसाथी आपको उनके मुताबिक रहने पर दबाव करे इससे अच्छा है कि ये सभी बातों को आप शादी के पहले ही कर लें।