गले और छाती की बिमारी की सबसे अच्छी दवा है हल्दी, जानें कैसें और कब करना है इस्तेमाल

       New Delhi: हल्दी में प्राकृतिक Antibiotic गुण होते हैं इसलिए हमें हर रोज अपने खाने में हल्दी जैसी प्राकृतिक चीज को जरुर शामिल करना चाहिए। इससे होने वाली बीमारियों के होने और उसे फैलने से रोका जा सकता है। किसी भी बीमारी या चोट को जल्द सही करने के लिए हल्दी सबसे ज्यादा मददगार मानी जाती है। हल्दी को सबसे बेहतरीन Natural Antibiotic माना गया है।                              
                                           


                                         हल्दी का इस्तेमाल सही तरीके से करने पर कई बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। जानिए कैसे और किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको tonssils की परेशानी है तो हल्दी आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। आधा चम्मच हल्दी लें और जिसको tonsils की प्रॉब्लम है उसका गला खोलकर हल्दी गले में डालिए। चम्मच के साथ अंदर डालिए फिर चम्मच बहार निकल लीजिए। पूरी हल्दी लार के साथ अंदर जाएगी। और ये हल्दी जैसे ही अंदर जाएगी tonsils को ठीक कर देगी।
                                               
जिन लोगों को Thyroid की परेशानी है वो लोग दालचीनी का इस्तेमाल करें। दालचीनी से छाती के कई रोग है जैसे दमा, अस्थमा, TB दूर हो जाते हैं। इसके लिए दालचीनी को पीस लें और इसका पाउडर शहद के साथ चाटें और ऊपर से गरम पानी पीलें। इसका फायदा आपको जल्द ही मिलेगा।

अदरक और शहद भी कई बिमारियों का खत्म करने के लिए फायदेमंद है। अदरक और शहद के सेवन से सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां दूर होती हैं। इसके लिए थोड़े से अदरक को कूट लें और शहद के साथ दिन में कभी-कभी लेतें रहें इससे खांसी में आराम मिलेगा।