हार्ट अटैक से बचने के लिए रोजाना सेवन करें इन चीजों का Original

मानव हृदय शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह पूरे शरीर में रक्त पंप करता है और बदले में deoxygenated रक्त प्राप्त करता है। औसत जीवनकाल में, 2.5 मिलियन से अधिक बार दिल की धड़कन। दिल से फैला हुआ रक्त बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें शरीर के अन्य अंगों में पोषक तत्व और ऑक्सीजन होता है।



                                          




यहां वे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं।
दलिया
दलिया फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। पर्याप्त फाइबर की खपत भी कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम करती है। इसके अलावा, पास्ता और रोटी जैसे अन्य अनाज भी दिल के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि उनमें पूरा अनाज होता है।
ब्लू बैरीज़

                                 
न केवल ब्लूबेरी बल्कि अन्य जामुन स्वस्थ दिल के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि वे दिल के दौरे का खतरा कम करते हैं। हालांकि, जामुन में फ्लैवोनोइड्स और एंथोकाइनिन जैसे यौगिक भी होते हैं जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को फैला सकते हैं।
खट्टे फल
नारंगी और नींबू जैसे साइट्रस फल विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। यह साइट्रस रस से बचने के लिए सलाह दी जाती है जिसमें अतिरिक्त चीनी होती है।
सोया

                                          
सोया उत्पाद स्वस्थ दिल के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे अस्वास्थ्यकर वसा और कोलेस्ट्रॉल के बिना प्रोटीन में समृद्ध होते हैं। हालांकि, वे उन लोगों में रक्तचाप को कम करने में भी मदद करते हैं जो परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार का पालन करते हैं।
हरी सब्जियाँ
ब्रोकोली, पालक और काले जैसी हरी सब्जियां आपके दिल को अतिरिक्त बढ़ावा देती हैं। ये सब्जियां कैरोटीनोइड का समृद्ध स्रोत हैं- जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती हैं जो शरीर से हानिकारक यौगिक को खत्म करती हैं।