बाल झड़ रहे हैं तो टेंशन ना लें, आज से ही शुरू कर दें ये 3 काम

    
                                
आजकल बालों का झड़ना एकदम आम समस्या बन गया है लेकिन अगर इन पर जल्दी ध्यन ना दिया जाए तो यह बड़ी समस्या भी बन सकती है क्योंकि इसके कारण ही हमें गंजापन आता है बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे - धुल, प्रदुषण, अस्वस्थ खान-पान, शरीर में पोषक तत्व की कमी आदि के कारण हामारे बालों के जड़ें कमज़ोर हो जाते हैं और वे टूटने शुरू हो जाते हैं.

आमतौर पर बाल झड़ने का कारण बढती उम्र को माना जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं है अब किसी भी उम्र में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है ये समस्या आजकल छोटे बच्चों में भी तेजी से बढ़ रही है इसके अलावा अगर पुरुष इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने बालों की देखभाल करने की आवश्यकता है.
आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो हैं तो बड़े आसान लेकिन इन्हें फॉलो बहुत कम लोग करते हैं और अगर आपके बाल लगातार झड़ते चले जा रहे हैं तो आपको इन बातों पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है तो दोस्तों इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें.
तो आइये जानते हैं कुछ आसान टिप्स -
1.रोजाना शैम्पू ना करें - ये बात आप सभी को पता होगा लेकिन अगर नहीं पता है तो अब जान लीजिये रोजाना शैम्पू करने से भी बाल झड़ने लगते हैं साथ ही बालों को ज्यादा देर तक नहीं धोना चाहिए यह एक सामान्य गलती है जो हर कोई करता है बालों को शैम्पू से धोना ही है तो सप्ताह में केवल 2-3 बार ही धोएं बालों की गंदगी बताने के लिए कभी उन्हें जोर-जोर से ना रगड़ें ऐसे में बाल टूटने शुरू हो जाते हैं.

                                  
2.हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें - आजकल महिला हो या पुरुष हर को हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करता है लेकिन ये आपके बालों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है इसलिए आप जितना हो सके अपने बालों को पंखा या फिर नैचुरली तरीके से सुखाएं इसके अलावा आप किसी भी तरह के हेयर स्टाइलिश प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले उसकी जानकारी ले लें.
3.अंडा का इस्तेमाल करें - अंडा बलों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह प्रोटीन से भरा होता है इसे आप कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें इससे बालों को पोषण मिलता है और बल रेशमी, मजबूत, मुलायम और घने के साथ-साथ लम्बे भी होते हैं और कोशिश करें कि बालों को महीले में एक बार जरुर कटवाएं.