त्वचा के लिए जरूरी है फेशियल ऑयल सावधानी, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

                   
दाग-धब्बों और फेस क्लीनिंग के लिए लड़कियां महंगे से महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती है लेकिन फेशियल ऑयल्स से घर बैठे भी ऐसी रौनक पाई जा सकती है। फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाता है बल्कि इससे दाग-धब्बे, पिंपल्स और मुहांसे की समस्या भी दूर हो जाती है। साथ इससे एंटी-एंजिंग और स्किन ड्राईनेस की प्रॉब्लम भी नहीं होती।
1. घर पर तैयार करें फेशियल ऑयल
नारियल, बादाम और तिल का तेल
नारियल, बादाम और तिल के तेल में एसेंशियल ऑयल की थोड़ी-थोड़ी मात्रा मिलाकर फेशियल ऑयल तैयार करें। फिर सोने से पहले चेहरे पर मसाज करें और सुबह चेहरे को पानी से साफ कर लें।
-जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल
जोजोबा ऑयल को भी आप फेशियल ऑयल की तरह यूज कर सकते हैं लेकिन इसे सीधा चेहरे पर लगाएं। इसे इस्तेमाल करने से पहले इसमें मॉइस्चराइजर या ऑयल फ्री नाइट क्रीम मिलाकर लगाएं।
-सेंसटिव स्किन के लिए
फेशियल ऑयल यूज करने में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम सेंसटिव स्किन वाले लोगों को होती है क्योंकि उनकी त्वचा पर कुछ चीजें सूट नहीं करती। वहीं इस तरह की स्किन पर अधिक तेल आने के कारण इन्हें एक्ने हो सकती है। ऐसे में इसे बैलेंस करने की जरूरत है। इसके लिए टी ट्री, जोजोबा और ऑर्गन ऑयल जैसे एंटीबैक्टीरियल तेल को मिक्स करें। फिर इससे चेहरे की मसाज करें। यह सिर्फ त्वचा को नमी देंगे बल्कि पिंपल्स और डेड स्किन को भी हटाएंगे।


2.
इन बातों का भी रखें ध्यान
-हफ्ते में एक-दो बार चेहरे को स्क्रब करें, इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें।
-दिन के वक्त मॉइस्चराइजर में फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे की मसाज करें।
-फाउंडेशन या सनस्क्रीन लगाने से पहले 2-3 बूंदें फेशियल ऑयल की जरूर लगाएं। इससे वह ज्यादा समय तक टिका रहेगा।
-रात में सोने से पहले हल्के हाथों से चेहरे पर ऑयल से मसाज करें। फिर सुबह उठकर चेहरे को पानी से साफ कर लें। 
                         
                       

सावधानी - गर्म पानी से स्नान नहीं करना चाहिए :- मित्रो यदि अपने आपको रूखी और बेजान त्वचा से बचाना है, तो ज़्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा की कोमलता छिन जाती है, इसलिए हो सके तो ठंडे पानी से या हल्के गुनगुने पानी से नहाएं, इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी,
नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल को शरीर पर अवश्य लगाएं, या फिर इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें नहाने के पानी में मिलाएं,
1.     अपने हाथों की देखभाल करना :- मित्रों जैसा की अधिकांश लोग जानते ही होंगे, की हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है, इसलिए हाथों की नमी को बनाये रखने के लिए विटामिन- युक्त क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए, कम से कम दिन में दो-तीन बार हैंड क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए और इस बात का विशेष ध्यान रखें, की सर्दियों में सौम्य हैंडवॉश का प्रयोग करने से आपके हाँथ पूरे दिन मुलायम रहेंगे, अगर ठंड ज़्यादा बढ़ रही हो तो दस्ताने पहन कर ही निकलना सही रहता है,
                     
  अपने चेहरे की देखभाल :- दोस्तों आप जानते ही हैं की गर्मियों के मुक़ाबले सर्दियों में अपनी
त्वचा को मॉइस्चराइज़करने की ज़रूरत ज़्यादा होती है, उपयोग के लिए दो बडे़ चम्मच दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें, यह पैक हर रात को सोने से पहले लगाने से आपकी रूखी त्वचा मुलायम हो जाएगी, चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए आप ऐलोवेरा, कोकोनट, शिआ बटर और हर्बल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके साथ ही त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप घर पर ही मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकती हैं
                        
3.     अपने पैरों की त्वचा की देखभाल :- मित्रो सबसे पहले आपको सर्दियों में अपने पैरों को सुरक्षित रखने के लिए वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र के बजाय ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए, ऑयल बेस्ड मॉस्चराइज़रपैर की त्वचा पर एक मज़बूत परत बनाता है, जो किसी भी साधारण क्रीम की तुलना में त्वचा की नमी को बनाए रखने में अधिक कारगर है, पैरों के साथ-साथ एड़ियों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के लिए ऐसा लोशन अवश्य लगाना चाहिए, जिसमें पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन मौजूद हो, साथ ही समय-समय पर पैरों को स्क्रब भी करना चाहिए,
     
नेचुरल ऑयल्स के फायदों के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। फेशियल ऑयल्स के रोजाना इस्तेमाल से सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं, अलग-अलग तरह की स्किन पर कैसे करें फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल।
                         
स्किन के पोर्स से ऑयल निकलता है। धीरे-धीरे उम्र के साथ त्वचा में मौजूद नैचरल ऑयल कम होने लगता है और स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है क्योंकि ड्राईनेस की वजह से स्किन पर दाग-धब्बे होने लगते हैं और वह हमेशा मुरझाई दिखने लगती है और कुछ वक्त बाद झुर्रियां भी नज़र आने लगती हैं।
ड्राय स्किन के लिए
नारियल, बादाम और तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें एसेंशियल ऑयल की थोड़ी-थोड़ी मात्रा मिला कर फेशियल ऑयल तैयार करें और सोने से पहले चेहरे पर मसाज करें।
                         
नॉर्मल स्किन के लिए
ज्यादा गाढ़े तेल का इस्तेमाल नॉर्मल स्किन के लिए करें। जोजोबा ऑयल को नॉर्मल स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे सीधे चेहरे पर इस्तेमाल करने के बजाय मॉयस्चराइजर में कुछ बूंदें मिला कर लगाएं या ऑयल फ्री नाइट क्रीम में मिला कर लगा सकते हैं।
सेंसिटिव स्किन के लिए
सबसे जयादा प्रॉब्लम सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को होती है। स्किन से ज्यादा ऑयल आने के कारण एक्ने होते हैं, जिसकी वजह से ऑयल का इस्तेमाल करना पॉसिबल नहीं होता। कई बार स्किन को ड्राय करने वाले फेसपैक्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बिल्कुल गलत है। एक्ने का मतलब है कि स्किन में तेल और नमी का संतुलन बिगड़ गया है। ऐसे में इसे बैलेंस करने की जरूरत है। इसके लिए टी ट्री, जोजोबा जैसे एंटीबैक्टीरियलऑयल से फेशियल ऑयल बनाएं। ये सिर्फ त्वचा को नमी देंगे बल्कि पिंपल्स और डेड स्किन को भी हटाएंगे।
                              
ऑयली स्किन के लिए
ऐसी त्वचा के लिए मरूला, जोजोबा, टी ट्री और ऑर्गन ऑयल को मिला कर फेशियल ऑयल बनाएं। इन्हें फेस पैक में मिला लें। यह ऑयली स्किन के लिए बेहतर फेस पैक होगा।
यह भी भूलें
1. हफ्ते में एक-दो बार चेहरे को स्क्रब करें, इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें।
2. दिन के वक्त मॉयस्चराइजर में फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला कर लगाएं।
3. फाउंडेशन या सनस्क्रीन लगाने से पहले दो-तीन बूंदें फेशियल ऑयल की लगाएं।
4. रात में सोने से पहले हलके हाथों से चेहरे पर ऑयल से मसाज करें।