रात में चेहरे पर लगा लें ये घर में बनाई हुई सिर्फ ये क्रीम, कभी पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

आज के समय में शायरी कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो सुंदर दिखने की इच्छा नहीं रखता होगा लेकिन यह बात भी सच है कि हर कोई सुंदर नहीं लिख पाता है क्योंकि आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर अपने स्क्रीन का भी ख्याल रखने का समय नहीं मिल पाता है हर कोई पैसा कमाने में कितना व्यस्त हो चुका है अपना ख्याल ही नहीं रहता है।चेहराहमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। इसलिए, हर इंसान के लिए उसके चेहरे की चमक और खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है।

                         

चेहरे पर दाग और धब्बों की असल वजह आज की जीवनशैली, खान-पान और लगातार बढ़ता वायु प्रदूषण है। इन्हे दूर करने के लिए कई तरह के मंहगे ट्रीटमेंट मौजूद हैं जैसे लेजर सर्जरी, एसिड पिल्स आदि। लेकिन इनसे निजात पाना आसान है क्योंकि प्रकृति ने भी हमें ऐसे कई उपहार दिये हैं, जिनसे शरीर के तमाम रोगों को मिटाया जा सकता है। यह बात सच है पैसे कमाना आज के जीवन में बेहद जरूरी है क्योंकि आपकी हर जरूरत है पैसे से ही पूरी होती है लेकिन उतनी ही जरूरी आपको अपनी सेहत और अपने चेहरे का ख्याल रखना भी है। कम समय होने के कारण लोग तमाम तरह के उपाय नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से समय से पहले उनका चेहरा डल और बेजान हो जाता है।
इतना ही नहीं चेहरे को तरोताजा रखने के लिए लोग कई तरह के बाजार के प्रोडक्ट्स का
इस्तेमाल करते हैं जो कि कुछ ही समय मे चेहरे को फ्रेश तो कर देते हैं लेकिन कही कही वो चेहरे को नुकसान भी पहुंचते हैं जिसकी वजह से चेहरा और ज्यादा खराब हो जाता है। आजकल बाज़ार में चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का दावा करने वाले कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट बिकने लगे हैं। लेकिन इन कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों में आमतौर पर ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी वजह से साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे रोजाना रात में चेहरे पर लगाकर सोने से आपको कभी पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
क्रीम बनाने के लिए आवश्यक चीजें
एलोवेरा जेल
गुलाब जल
नारियल तेल
ट्री ऑयल
विटामिन कैप्सूल
क्रीम बनाने की विधि
इस क्रीम को बनाने के लिए एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच गुलाब जल, ट्री ऑयल और एक विटामिन का कैप्सूल लेकर इसका मिश्रण बना लें। यह मिश्रण आपको एक क्रीम की भांति ही लगेगा। इस मिश्रण को रोज रात सोने से पहले चेहरे पर
लगाकर 8-10 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें। इसके बाद रात में इसको चेहरे पर ही लगा रहने दें। सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय रोजाना करने से आपके चेहरे में बहुत जल्दी निखार आएगा और त्वचा भी टाइट हो जाएगी। आपका रंग गोरा एवं बेदाग भी हो जाता है और आपको कभी पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।                            


·       हल्दी के बारे मे तो जानते होंगे की वह कितना फायदेमंद होता है. यह एक हर्बल औषधी है. इसे रात को सोते समय चेहरा को साफ से धोकर हल्दी को पानी मे मिलकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाए और सुबह उठने के बाद इसे साफ ठंडे पानी से धो ले. इस से आपके चेहरे पर निखार जाती है.
·         नारियल तेल मे नींबू के कुछ बूंद को डालकर रोज रात को चेहरे पर लगाए आपके चेहरे पर प्रकृतिक निखार जाएगा.
                               
·       जब भी स्नान करने जाए, तो आप साबुन का प्रयोग कभी करें हमेशा मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. इस से आपका चेहरे पर गज़ब का निखार जाएगा. इस से आप अपने आप को बहुत ही सुंदर महसूस करेंगी. यहा तक की लोग भी आपका तारीफ करेंगे.