रात में पानी में डाल दें और सुबह पानी पी लें, फिर देखिए कमाल!

सब्जि को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। उन्हीं मसालों में से एक है धनिया। सिर्फ मसाले के तौर पर ही नहीं बल्कि धनियां को अन्य तरह के से भी इस्तेमाल किया जाता है। जैसी धनिया पत्ता का इस्तेमाल कर आप स्वादिष्ट चटनी भी बना सकते हैं।

हालांकि यहां हम धनिया पत्ता की बात नहीं कर रहे बल्कि धनिया के बीज की बात कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल सब्जि में मसाले के तौर पर किया जाता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कई तरह के औषधिय गुणों से भरपूर धनिया आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाने में मददगार है।
शोध के हवाले से दावा किया जाता है कि धनिया के बीज और इसकी पत्तियों में भी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ही भूख बढ़ाने में भी कारगर है। ऐसे में अगर किसी को कम भूख लगता है और वे इसे बढ़ाना चाहते हैं तो धनिया का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है।

इसके अलावा धनिया आपके पाचन तंत्र को बेहतर रखता है। जबकि धनिया सबसे अधिक लाभकारी उनके लिए हैं दो मधुमेह रोगी है। शोध के अनुसार धनिया के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में समावेश करने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं और ये आपके ब्‍लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने करने मं मददगार है।
अगर आप खुद मधुमेह रोगी हैं या किसी ऐसे रोगी को जानते हैं तो उन्हें आप धनिया के इस्तेमाल करने के इस विधि के बारे में बता सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले थोड़ा धनिया लें और इसे रात के समय पानी में डालकर इसे ढक दें। सुबह उठने के साथ ही इस पानी को छान लें और इसका सेवन करें।
अगर आप चाहें तो दिन में कई बार इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं पानी से निकाले गए धनिया का इस्तेमाल पर घर के अन्य सदस्यों के लिए बनने वाली सब्जि में कर सकते हैं। मधुमेह रोगी के लिए धिनाए का पानी असरदार उपाया साबित हो सकता है।