शरीर को बनाना चाहते हैं आर्नोल्ड जैसा ताकतवर तो इन पाँच चीज़ों का सेवन बहुत जरूरी है




      नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है आपके अपने चैनल  Kichen tips पर। आज हम आपको उन पांच बेहतरीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप एक बेहतरीन, ताकतवर और मजबूत शरीर बना सकते है।


                                     


आजकल लड़के अपने शरीर को ताकतवर बनाने के लिए जिम, प्रोटीन पाउडर और बहुत सी दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। इस लिए आज हम आपको उन चीजों से अवगत कराने जा रहे हैं जो व्यायाम के साथ साथ अपनी बॉडी को ताकतवर बनाने कर लिए आवश्यक होती हैं।
आईये जानते हैं उन पांच बेहतरीन चीजों के बारे में
1. ड्राई फ्रूट्स
                              
पुरुषों के लिए काजू, बादाम और पिस्ता बहुत ही आवश्यक होते हैं। जिनका प्रयाप्त मात्रा में नियमित प्रयोग करना चाहिए।
2. दूध के प्रदार्थ
                                  
दूध के प्रदार्थ जैसे दही लस्सी और दुध स्वयं भी कैल्सियम और प्रोटीन के सबसे बेहतरीन साधन है। जो हमारी मांसपेसियों के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं।
3. मूंगफली
                               
मूंगफली हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक पोषक तत्व जिंक की मात्रा को पूर्ण करती है। जो हमारी शरीर में प्रतिरोधक समता बनाए रखती है।
4. सोयाबिन
                                  
कुछ लोगों का शरीर ताकतवर तो बन जाता है लेकिन दुबलापन दूर नही होता। तो इसलिए सोयाबीन का प्रयोग हमारे शरीर मे वसा की मात्रा और ऊर्जा की मात्रा को संतुलित करता है। इसके सेवन के लिए सोया मिल्क सबसे अच्छा साधन है।
5. कद्दू
                               
हमारे शरीर मे लोहा और खनिज पर्याप्त मात्रा में न हो तो ताकतवर बनना केवल सपना ही हो सकता है। हकीकत में ताकत पाने के लिए कद्दू का सेवन जरूर कीजिये। जिससे हमारे शरीर मे पर्याप्त मात्रा में खनिज होंगे।