एक चुटकी हींग को पानी में मिलाकर पीने से आपको होंगे, ये अचूक फायदें


     हर भारतीय रसोई में मिलने वाला हींग, हर व्‍यंजन में तड़का लगाने के लिए किया जाता है आयुर्वेद में हींग को औषधि के तौर पर बताया गया है, जिसका रोजाना सेवन करने के कई फायदों के बारे में बताया गया है बच्‍चों के पेट का दर्द हो या माहवारी का दर्द हो, एक चुटकी हींग के सेवन करने मात्र से ही सभी तरह के दर्द दूर हो जाते है आइए जानते है आयुर्वेदिक औषधि यानी एक चुटकी 'हींग का पानी' पीने का फायदा.


फायदा-
1 .आयुर्वेद में हींग को शक्तिवर्धक दवा के तौर पर बताया गया है हींग का इस्तेमाल खासतौर पर पुरुषों के लिए बहुत कारगर है साथ ही ये कामेच्छा को भी बढ़ाती है.
2 .सात दिन तक हींग का पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है हींग के पानी से बॉडी में बनने वाली एसिड खत्म हो जाती है और पेट के कई रोग आने से पहले ही समाप्त हो जाते हैं.
3 .आयुर्वेद में हींग को पानी में मिलाकर पीना प्राचीन समय में एक गर्भनिरोधक उपचार माना जाता था, हींग का पेस्ट बनाकर छाती और नाक के ऊपर और छिदों के पास लगाने से सर्दी-जुकाम दूर किया जाता था.
4 .हींग का पानी मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण इलाज है इसके अलावा जिनके गुर्दे कमजोर है उनके लिए हींग का पानी बेहतरीन घरेलू उपचार है.
5 .दांतों में अगर कीड़े लग गए है तो रोजाना सोने से पहले हल्‍के गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से दांतों के कीड़े की समस्‍या से छुटकारा मिल जाता है.
6 .हींग का पानी हड्डियां भी मजबूत बनाता है रोजाना हींग का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है.
7 .अगर शरीर में कई दाद, खाज या खुजली जैसे चर्म रोगों में हींग बहुत फायदेमंद होता है चर्मरोग होने पर हींग को पानी में घिसकर उस जगह लगाने से फायदा मिलता है.