अनचाहे दाग व धब्बे दूर करने के टिप्स

  खूबसूरत साफ़ स्किन पाना तो हर किसी की ख्वाहिश होती है लेकिन कई बार चेहरे पर अनचाहे दाग धब्बे उभर आते हैं। उन्हीं दाग-धब्बों का एक रूप झाइयां भी हैं। धूल-मिट्टी या फिर किसी अन्य कारणों से चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं जो देखने में बहुत ज्यादा भद्दी लगती है। अगर आपको भी ऐसा हो रहा है तो ऐसे में आज हम आपको झाइयां दूर करने के टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपको ये भी ध्यान रखना है कि झाइयाँ से कैसे बचा जाए उसके क्या तरीका हैं। 
                            
सबसे पहले तो अगर झाइयां पड़ रही हैं तो बचने के लिए स्किन को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाए। जब भी बाहर जाए तो स्कीन पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। सिर, चेहरे वबाजूओं को टोपी, दुपट्टा छाते से ढककर रखें।

* शहद नींबू का रस : 1 चम्मच शहद में 5 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें। 1 सप्ताह तक लगातार इसका प्रयोग करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

* गुलाब जल चंदन पाउडर : 1 चम्मच गुलाबजल में 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।सप्ताह में 4 बार इस पेस्ट का यूज करें।

* हल्दी पाउडर : 1 चम्मच हल्दी पाउडर नींबू के रस को मिलाकर करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस मिलावट को रात को सोने से पहले पूरे दिन में एक बार जरूर लगाएं।

* सेब का सिरका : सेब के सिरके को पानी में मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। फिर 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।प्रतिदिन दिन में 2 बार यह पेस्ट लगाने से आपको जल्दी झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा।                       

प्रकृति में इतने किसम के तत् पाए जाते हैं, जो हमारी हर बीमारी को हर सकते हैं। आजकल बाजारों में कई तरह की दवाइयां और तरह-तरह के उत्पाद आने लगे हैं कि लोगों ने आयुर्वेद को बिल्कुल नकार दिया है। आयुर्वेद हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है, यह तो महगां होता है और ही इसको इस्तमाल करने में कोई नुक्सान पहुंचता है। पहले जमाने की महिलाएं खुद को खूबसूरत बनाने के लिए आयुर्वेद का ही सहारा लेती थीं इसलिए हमने भी सोंचा कि क्यों हम भी आपके लिए आयुर्वेद के कुछ ऐसे उपचार बताएं जिससे आप अपनी खूबसूरती को सदा के लिए कैद कर लें।


                             
ऐसे करें प्रयोग-
. झुर्रियों के लिए- अगर आपको चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाना है तो अंरडी यानी की कैस्टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा बिल्कुल मुलायम हो जाएगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगीं।
. साफ त्वचा- त्वचा पर अगर दाग-धब्बे हैं तो चेहरे को क्रीम वाले दूध से रुई को डुबो कर चेहरे और पोर्स को साफ करें। इससे चेहरा साफ तो होगा ही साथ में पोर्स भी खुलेगें।
. नेचुरल मॉस्चोराइजर- अगर आपकी त्वचा साधारण है तो खुद से ही नेचुरल मास्चोराइजर बनाइये। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू और संतरे की मिला कर अपने चेहरे पर मास् के रुप में प्रयोग करें। इसको लगाने के बाद १५ मिनट के अंदर इस मास् को रुई के दा्रा साफ कर लें।
. स्‍‍किन कंडीशनर- इसको बनाने के लिए दो चम्मच क्रीम लें और उसमें शहद मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर पांच मिनट तक के लिए लगाएं और फिर गीले कपड़े या रुई से पोंछ लें।
. टोनर- अगर आप कच्चा आलू ले कर अपने चेहरे पर लगाएगीं तो यह आपकी त्वचा को टोन करेगा और पिंगमेंटेशन की समस्या को भी दूर करेगा।

                     
आँखों के आस-पास के काले गड्ढों से बचने के लिए आँखों के आस-पास की त्वचा को रगड़ें, इससे त्वचा सिकुड़ जाने का डर रहता है। बायें हाथ की तीसरी ऊँगली से धीरे-धीरे थपथपा कर आँखों की मालिश कीजिए|
आइये जानते हैं काले धब्बों से निजात पाने के घरेलू उपाय:
दूध का इस्तेमालकरें
दूध में जो लैक्टिक एसिड होता है वह दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत मदद करता है। रात को सोने से पहले रूई को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा लें। रात भर यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।
चेहरे के कालेधब्बे हटानेके लिए दही का इस्तेमालकरें
दही दूध से ही बना होता है, इसलिए इसमें भी लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार दाग वाले जगह पर बटरमिल्क लगाने पर भी त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है। इसके साथ ही ताजगी का अहसास भी होता है। एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधे नींबू का रस मिला लें। इसे दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
नींबू का रस
नींबू के रस के तो बहुत फायदे हैं। नींबू एक तरह का एस्ट्रिंजेंट होने के साथ इसमें भरपूर विटामिन सी होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है। आप दाग धब्बे का इलाज करने में नींबू का इस्तेमाल जरुर करें। नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे में निखार लाने में बहुत मदद करता है।
नींबू में जो एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी होता है, वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करता है और त्वचा में दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करते हैं। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हुए चेहरे के काले धब्बों को दिखने से रोककर चेहरे को चमकदार बनाता है।
संतरे का रस
नींबू के तरह ही संतरे के रस में भी ब्लीचिंग का गुण होता है जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। एक कटोरी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और अगली सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

मेथी
चेहरे के दाग धब्बे हटाने में मेथी काफी सहायता करती है। आप मेथी के पत्तों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे चेहरे के दाग धब्बों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को 15-20 मिनट अपने चेहरे पर रखें और ठंडे पानी से धो लें।
चन्दन पाउडर और गुलाबजल
चन्दन एवं गुलाबजल को मिलाकर चेहरे के दाग धब्बों पर पेस्ट के रूप में लगाने पर चमत्कारी असर देखने को मिलता है। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें (अगर आप इसे सारी रात रहने दें तो ज़्यादा अच्छा होगा) इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ठन्डे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से दाग पूरी तरह गायब हो जाएँगे।
ऐलोवेरा जैल
ऐलोवेरा जैल कितनी ही तरह से त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। ऐलोवेरा जैल निकाल लें। उस जैल को दाग-धब्बे वाले जगह पर लगायें। 30 मिनट के बाद पानी से धो लें।
दलिये का फेस पैक
दलिया भी हर घर में आसानी से मिल ही जाता है। एक चौथाई कप दलिया लें, उसमें 2 चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे के दाग धब्बे वाली त्वचा के ऊपर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसे धो दें। चेहरे के फेस पैक को हटाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।
दालचीनी का फेस पैक
हर घर में दालचीनी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आप चाहें तो दालचीनी का पाउडर भी प्रयोग में ला सकते हैं। दालचीनी का पाउडर दाग धब्बों को एवं अशुद्धियों को आसानी से दूर कर देता है। अच्छा दालचीनी का पैक बनाने के लिए एक बर्तन में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और फिर अपने दाग धब्बों पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें। असर होता हुआ दिखाई देगा।