सुबह 10 मिनट इसे लागलो, चेहरा गोरा बेदाग़ और शीशे जैसा चमकने लगेगा

दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे घरेलु नुख्से के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। ये उपाय आपकी स्किन को मिल्क जैसा गोरा और चमकदार बना देगा। सबसे खास बात तो यह है की ये नुख्सा हर स्किन टाइप के लोग प्रयोग कर सकते हैं। लगातार इस नुख्से को आज़माने से आपका चेहरा दिन पर दिन गोरा बेदाग़ जवाँ दिखेगा तो आइये जानते है इस अनोखे नुख्से के बारे में।
इस अनोखे नुख्से के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में 1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर, 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून नींबू का रस और बाद में 1 टेबलस्पून शहद लेना होगा। अब इन सारी चीजों में आपको थोड़ा सा गुलाबजल मिलाना होगा। इसके बाद इस मिश्रण का पतला पेस्ट बना लेना है। इसके बाद ये पेस्ट लगाने के लिए तैयार है।
सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर ले और फिर पेस्ट को लगाए। इसके बाद इस पेस्ट को सूखने दे जब ये पेस्ट सूख जाये तो इसको ठन्डे पानी से धो दे और अच्छी तरह तौलिये से साफ कर ले। ये उपाय त्वचा को साफ़ करने में इतना अच्छा है कि आप सोच भी नहीं सकते। दोस्तों, आप इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग करें इससे आपको बहुत जल्द बेहतर परिणाम मिलेंगे।

आवश्यक सामग्री –
1/2 बनाना (कद्दूकस किया हुआ )
1 अंडा (सफ़ेद हिस्सा)
1 चम्मच दही

ऐसे तैयार करें-
– केले को मैश करके पेस्ट बनाएं।
– अब केले के पेस्ट में अंडे का सफेद भाग और दही को अच्छी तरह मिलाएं।
– फिर चेहरे और गर्दन पर एक समान रूप से मिश्रण को लगा लें।
– इसे 15 मिनट तक चेहरे पर सूखने के लिए रहने दें।
– अब गर्म पानी से चेहरे को धो लें और साफ तौलिया से चेहरे को सूखा करें।
– इस पैक को कम से कम सप्ताह में 2 बार लगाएं।
Second Methed              
आजकल हर व्यक्ति सुंदर और गोरा देखना चाहता है और इसके लिए वो कई तरह के नुस्खों को आजमाता है। लड़कियां अपनी त्वचा को गोरा बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इससे आपकी त्वचा कभी-कभी खराब हो जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपकी त्वचा एकदम से गोरी हो जाएगी और आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानते हैं
इसके लिए आपको गेहूं, हल्दी, शहद और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। आप दो चम्मच गेहूं के आटे में, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच शहद और दो चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिलाएं। अब आप इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और और 15-20 मिनट सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें
शहद से चेहरे पर चमक आती है और नमी बनी रहती है। वहीं हल्दी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करती है और गुलाब जल से चेहरे पर ताजगी आती है। अगर आप इस नुस्खे को एक हफ्ते में दो बार आजमाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपका चेहरा गोरा हो जाएगा और सब आपके गोरेपन का राज पूछने लगेंगे। इस नुस्खे को लड़के और लड़कियां दोनों आजमा सकते हैं।