सफेद बालों को जड़ से काला करना चाहते हैं तो आजमाएं ये उपाय


दोस्तों जैसा कि आप देख रहे हैं कि आजकल बाल सफेद होना एक आम समस्या हो गई है. जिसमें कोई भी उम्र मायने नहीं रखता है यानी किसी भी उम्र में बाल सफेद होने शुरू हो गए हैं क्योंकि दिन प्रतिदिन वातावरण दूषित होते जा रहा है. इसका असर हमारे शरीर पर पड़ रहा है. वातावरण का सीधा असर सबसे पहले हमारे बालों पर पड़ता है. इसकी वजह से समय से पहले ही हमारे बाल सफेद होने लगते हैं. सफेद बालों को फिर से पुरानी अवस्था में वापस लाना प्राकृतिक रूप से तो असंभव है. लेकिन कुछ उपाय हैं जिनसे पुनः बाल को काला किया जा सकता है. कुछ लोग सफेद बालों को काला करने के लिए डाई और रंगों का प्रयोग करते हैं. जिससे कई बार अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है. जिसमें बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं शामिल है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सफेद बालों को काला करने के लिए बात करने जा रहे हैं.


मेहंदी में मिला ले सिर्फ यह एक चीज  बाल 20 मिनट में हो जायेंगे काले 

हमारे बाल हमारे व्यक्तित्व को निखारने का काम तो करते ही हैं साथ ही ये आपको दूसरो से अलग भी बनाते हैं। ऐसे में बालों का सुन्दर और घाना दिखना बेहद जरुरी हो जाता है। आज के बदलते जमाने में प्रदुषण और गलत आदतों के कारण बालों का कमजोर होना और समय से पहले सफ़ेद होना शुरू हो जाता है। बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट आपके बालों को कमजोर और बेजान बना देते हैं। आज की पोस्ट में हम मेहंदी के ऐसे मिश्रण के बारे में बात करने वाले हैं जिसे लगाने के 20 मिनट में ही आपके बाल काले और मजबूत हो जायेंगे।
इसके लिए आपको मेहंदी का पाउडर बाजार से लाना होगा। इस मेहँदी के मिश्रण में आपको हीना और शिकाकाई का पाउडर भी मिला लेना है। एक अलग बर्तन में बादाम के तेल को गरम कर लें और इस गरम तेल को मेहंदी में डाल कर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण में आप बेहद कम मात्रा में पानी मिला कर इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। तैयार मिश्रण को कुछ देर यूँ ही छोड़ दें।

अब इस मिश्रण को बालों की जड़ से लेकर सिरे तक अच्छी तरह लगा लें। इसे लगाकर धुप सेंकने से आपके बाल बेहद मजबूत और काले हो जायेंगे। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से वैसे लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होता है जिनके बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने लगते हैं। महीने में चार बार इसका इस्तेमाल आपके बालो को काला और मजबूत बना देगा। इससे बालों का झड़ना भी खत्म हो जाता है।

मेहंदी में मिला ले बस यह एक चीज,  बाल हो जाएंगे लंबे, घने और काले

हमारा बाल हमारे व्यक्तित्व को तो निखार ता हि हैं। साथ ही साथ यह हमें सबसे अलग और खूबसूरत दिखाने का काम भी करता है। ऐसे में बालों को खूबसूरत घना बनाना बहुत जरूरी होता है। ताकि आप बहुत ज्यादा खूबसूरत देखें। आजकल के समय में प्रदूषण के कारण और हमारे गलत कामों के कारण हमारे बाल समय से पहले गिरने लगते हैं और समय से पहले सफेद भी होने लगते हैं। बाजार में मिलने वाला प्रोडक्ट हमारे बाल में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न कर देती है। जिससे हमारे बाल बेजान हो जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसा मिश्रण के बारे में बताने जा रहे हैं। मिलाकर लगाने से आपके बाल 20 मिनट में लंबे, घने, और काले हो जाएंगे।
इसके लिए का पैकेट ले उसने ही ना और शिकाकाई का पाउडर मिला ले। एक बर्तन में बादाम का तेल को गर्म कर ले। फिर इन सारे मिश्रण को मिलाकर याद रहे कि उसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो इसे बहुत ही अच्छे तरीके से मिश्रण कर ले। फिर इस मिश्रण को कुछ समय तक यूं ही छोड़ दें। फिर इस मिश्रण को जड़ से लेकर सिरे तक अच्छे से लगा लें। इसके बाद धूप में इससे अच्छे से सुखा लें। फिर से कच्चे पानी से अच्छे से धो ले। ऐसा जातक उन व्यक्तियों को करना चाहिए। जिनका समय से पहले बाल सफेद होना शुरू हो जाता है। उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इसे महीने में चार बार प्रयोग करने से आपके बाल बहुत ही खूबसूरत हो जाएंगे और बाल झड़ना बंद हो जाएगा।


सामग्री:
मेहंदी का पाउडर और बादाम का तेल
जानिए विधि:
तो सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको एक बरतन लेना है l उसके बाद आपको मेहंदी और बादाम के तेल को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लेना है l फिर इसके बाद आप इसे गैस पर रखकर हल्की आंच पर पकाएं ताकि बादाम का तेल पूरी तरह से मेहंदी में मिक्स हो जाए l फिर इसे गैस से उतार कर इसे ठंडा कर लें l इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं l जब ये मेहंदी सूख जाए तो आप अपने बालों को धो लें l यदि आप ऐसा लगातार 4 सप्ताह तक करते हैं तो आपके vबाल काफी लंबे, घने और काले नजर आने शुरू हो जाएंगे l ये उपाय आपको सप्ताह में केवल एक बार करना है l


तो चलिए जानते हैं विस्तार से-
यदि आप सफेद बालों से परेशान हैं और बालों को जड़ से काला करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें. दोस्तों, आप अच्छी तरह जानते हैं कि सफेद बालों को कलर करने से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं क्योंकि जिन कलर का हम इस्तेमाल करते हैं उसमें केमिकल्स मौजूद होते हैं. जो हमारे बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं. आज हम जिस उपाय की बात करने जा रहे हैं उस के इस्तेमाल से आपकी बाल काला हो जाएंगे और आपको बाल झड़ने का समस्या भी नहीं झेलना पड़ेगा.
दोस्तों, हम जिस चीज को आजमाने के लिए कह रहे हैं वह चीज है चाय की पत्ती. चाय की पत्ती का प्रयोग हर रोज हम सभी चाय बनाने के लिए करते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए यह चाय पत्ती बहुत बढ़िया उपाय है. इसके लिए चार चम्मच चाय पत्ती ले और इसे पानी में डालकर उबालें जब या उबालकर अच्छी तरह पक जाए. तो पानी को छान लें और पानी ठंडा कर ले. उसके बाद इस पानी से अपने बालों को धीरे धीरे धोना शुरू करें. चाय पत्ती वाले पानी से बालों को धोने के बाद उसे छोड़ दे. दो-तीन घंटे बाद बाल को साफ पानी से धो लें. आप देखेंगे कि आपके सारे सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले दिख रहे हैं.
बालों को काला करने के साथ-साथ बालों को मजबूत और बालों में शाइनिंग बनाना चाहते हैं. तो आप चाय पत्ती में थोड़ा सा कॉफी मिला ले. कॉफी के पानी से बाल मजबूत होते हैं और उस में शाइनिंग भी आ जाती है. इससे बाल धोने के बाद आपको देखने वाला आदमी कहेगा कि आपने अपने बालों को धोने के लिए शैंपू का प्रयोग किया है.