बिना पार्लर जाए घर पर आसानी से करें मैनीक्योर -पेडीक्योर

खूबसूरत चहरे के साथ हाथों और पैरों का सुंदर होना भी बहुत जरूरी होता है। मगर सॉफ्ट हाथों-पैरों और चमकीले नाखूनों के लिए रोज-रोज पार्लर जाना संभव नहीं है। वैसे भी कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से फायदा होने की जगह पर नुकसान होने लगता है। एेसे में आप घर पर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे प्राकृतिक तरीके और बिना पैसे गवाए मैनीक्‍योर और पेडीक्योर किया जा सकता है। 
तो चलिए जानते हैं घर पर पेडीक्योर और मैनीक्योर करने के तरीका।
मैनीक्योर के लिए सामान

नेल पेंट रिमूवर
नेलकटर
कॉटन
टब या बाल्टी
शैम्पू
गुनगुना पानी
मॉइश्चराइजिंग क्रीम
2 टेबलस्पून जैतून का तेल
1 टीस्पनू शक्कर
तौलिया 
कैसे करें मैनीक्योर ?
स्टेप- 1
पहले स्टेप में हाथों के नाखूनों को कॉटन की सहायता से साफ करके फाइलर से उनकी शेप बनाएं। 

स्टेप- 2
फिर टब में गुनगुना पानी और थोड़ा सा शैम्पू मिलाकर उसमें हाथों को कुछ देर के लिए डूबो दें। अब हाथों को पानी से बाहर निकालकर तौलिए से साफ करें। 

स्टेप- 3
तीसरे स्टेप में शक्कर और जैतून के तेल को मिलाकर हाथों पर 10 मिनट स्क्रब करें। फिर हाथों को गर्म पानी से धो लें। अब जैतून के तेल से हाथों की मालिश करें। इससे हाथ नर्म होंगे। 

स्टेप- 4
आखिरी स्टेप में नाखूनों पर अपनी मनपसंद का नेलपॉलिश लगाएं। 

घर पर पेडीक्योर करने की सामग्री 
नेल पेंट रिमूवर
कॉटन
नेल कटर
नेल फाइलर
तौलिया
प्यूमिक स्टोन 
नेल ब्रश
स्क्रब करने का ब्रश
शहद
मॉइश्चराइजिंग क्रीम 
नींबू कटे हुए
गेंदें का फूल 
हर्बल शैम्पू
टब और गुनगुना पानी

कैसे करें पेडीक्योर ?
स्टेप- 1
सबसे पहले पैरों के नाखूनों को साफ करें और फिर उनको नेल फाइलर से शेप दें। 
 स्टेप- 2

अब टब में गुनगुना पानी डालकर उसमें नींबू की स्लाइस और गुलाब या गेंदे के फूलों की कलियां डालें। फिर उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट के रखें। जब पैरों की त्वचा नर्म हो जाए तो नाखूनों को ब्रश से साफ करें। एड़ियों को साफ करने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करें और सारी डेड स्किन निकाल लें।

स्टेप- 3
3 स्टेप में नींबू की स्लाइस को अपने पैरों पर हल्के हाथों से लगाएं। फिर अपने गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें। 
स्टेप- 4

2 टीस्पून शहद में थोड़ी सी मॉइश्चराइजिंग क्रीम मिलाकर स्क्रब करें। थोड़ी देर स्क्रब करने के बाद पैरों को फिर से गुनगुने पानी से साफ करें। 

स्टेप- 5
आखिरी स्टेप में पैरों को अच्छे से धोने के बाद तौलिए से पोंछ लें। पैरों को अच्छे से सूखाने के बाद क्रीम लगाएं। 

सुंदरता की जब चर्चा होती है तो सबसे पहले त्वचा की सुंदरता की ओर ध्यान दिया जाता है। शादी ब्याह हो या तीज त्योहार, महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारना नहीं भूलती और भूलें भी क्यों। आखिर खूबसूरत नजर आना उनका सबसे पहला हक है। तो चलिए बाजार में मिलने वाले कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों के बजाय कुछ प्राकृतिक घरेलू सौंदर्यवर्धक नुस्खों के बारे में जानें और अपनी खूबसूरती को और ज्यादा निखारें।
सेब- एक छोटा चम्मच सेब का रस लेकर उसमें एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। बाद में धो डालें। यह तैलीय त्वचा के लिए अच्छा टॉनिक है।
संतरा- दो बादाम पीसकर, उसमें दो चम्मच दूध, एक चम्मच गाजर का रस और एक चम्मच संतरे का रस मिलाकर मोटा लेप तैयार करें। चेहरे के दाग धब्बों पर यह लेप 30 मिनट तक लगाएं। इससे दाग धब्बों के निशान मिट जाएंगे और चेहरे की त्वचा नर्म मुलायम तथ चमकीली होगी।
रॉयल बुलेटिन की नई एप प्ले स्टोर पर आ गयी है। royal bulletin news लिखे और नई app डाउनलोड करें।
गाजर- एक चौथाई गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में सोडा बाइकार्ब मिलाए हुए पानी में रूई भिगोकर चेहरा साफ कर लें। इससे चेहरे का खुरदरापन दूर हो जाता है। और त्वचा मुलायम बनती है।
पपीता- पके पपीते को पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। बाद में पानी से धो लें। यह लेप त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में अत्यंत लाभदायक है।
टमाटर- एक छोटे टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू का रस और एक छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस लोशन को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा आकर्षक बनती है। दो चम्मच टमाटर के रस में चार चम्मच छाछ मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर धूप का असर नहीं होता और त्वचा कोमल बनी रहती है।
दूध- एक बड़ा चम्मच दूध और आधा चम्मच नमक दोनों को मिलाएं। रात को सोते समय चेहरे पर लेप लगाएं, सुबह उठकर इसे धो दें। इससे चेहरे का रंग निखर कर चमकीला होगा। दूध में दो बादाम पीसकर उपरोक्त लेप में मिलाकर लगाने से दुगुना लाभ होगा।
तरबूज- एक अच्छे तरबूज को लेकर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर उनका रस निकाल लें । रस को चेहरे पर लगाकर मलें। फिर 15 मिनट के बाद चेहरा धो डालें। काम से थके हुए आपके चेहरे पर दुबारा प्रसन्नता लाने का यह उत्तम नुस्खा है।
ककड़ी- एक चम्मच ककड़ी का रस, एक चम्मच दूध, आधा चम्मच गुलाब जल तीनों मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद धो डालें। इससे त्वचा कोमल होती है और रंग निखर आता है।