चेहरे की स्किन से ढीलेपन को दूर करने के ये अचूक उपाय

                             

झाइयां यानी पूरे चेहरे पर भूरे या काले रंग के धब्बे पड़ जाना। यह दोनों गालों से शुरू होकर कई बार नाक और आंख के ऊपरी हिस्से (भौंहे) तक फैल जाती है। जिन लोगों के चेहरे पर झाइयां हो जाती है, वे ही समझ सकते है कि इसका सही उपचार उनके लिए कितना मायने रखता है। झाइयां के धब्बों की वजह से चेहरे की खूबसूरती पूरी तरह से चले जाती है। झाइयों का उपचार करने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए कि यह किस वजह से होती है और इसके कितने प्रकार होते हैं और इनमें से आपके चेहरे पर कौन से टाइप की झाइयां है।
आइए, पहले जानते हैं कि चेहरे पर झाइयां किन कारणों से हो सकती है-
-हार्मोनल असंतुलन
-गर्भधारण करने की स्थिति में हो सकता है या गर्भ निरोधक गोलियां लंबे समय तक लेने से हो सकता है।

-अनुवांशिक कारण
-धूप की किरणों से बचाव करने की वजह से।
- कुछ कॉस्मेटिक उत्पाद जिनसे एलर्जी हो।
- झाइयां थायरॉइड बीमारी के मरीजों में भी देखी जा सकती है।
- रजोनिवृत्ति के समय बढ़ जाती हैं।
आइए, अब जानते हैं
झाइयों के 4 प्रकार
पिगमेंटेशन कितनी गहराई तक है, उसके अनुसार झाइयों को चार भागों में विभाजित किया गया है -
1 एपीडर्मल झाइयां : इस अवस्था में केवल ऊपरी सतह ही प्रभावित होती है। इस तरह की झाइयों को ठीक करना आसान होता है।
2. डर्मल झाइयां : इसमें पिगमेंटेशन त्वचा की गहराई तक होता है। इसका ट्रीटमेंट कठिन होता है।
3 मिश्रित : इस तरह की झाइयों का ट्रीटमेंट काफी कठिन होता है। इसमें लेज़र और पील उपचार आदि को संयुक्त रूप में दिया जाता है।
4. अस्पष्ट झाइयां : इस तरह की झाइयां बहुत गहरे रंग की त्वचा में पाई जाती हैं। ऐसी अवस्था में त्वचा की स्थिति के बारे में जानना आसान नहीं होता।


                                


चेहरे की स्किन अगर खूबसूरत दिखें तो मन मे सुकुन बना रहता है दरअसल उम्र का पड़ाव करने के साथ ही स्किन को लेकर कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती है ऐसा ही कुछ स्किन मे ढीलेंपन की परेशानी को लेकर होता अक्सर स्किन मे कई बार ढीलापन पैदा होने लगता है लेकिन कई लोगों की स्किन तो समय से पहले ही ढीली सी नजर आने लगती है ऐसे मे स्किन के ढीलेपन के कई कारण हो सकते है जिसके लिए हम कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्टों का इस्तेमाल करते है ही साथ ही ये घरेलु उपाय आजमाएंगे तो बेहद असरदार होगा। 
तो चलिए जानते है की स्किन के ढीलेंपन को दूर करने के लिए आप कौनसे घरेलु उपाय आजमा सकती है..
स्क्रब और मसाज आपकी स्किन के लिए ठीक होगा जो आपकी स्किन पर नजर आने वाले ढीलेपन को कम करेगा और स्किन पर कसाव लाएगा।  स्क्रब को तैयार करने के लिए आप चीनी तो दरदरा पीस लेंवे और इसमें एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर स्क्रब करें। स्क्रब से स्किन में रक् प्रवाह बढेगा और त्वचा में चमक बढेगी।
नारियल, बादाम या जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल)को हल्का सा गर्म करके त्वचा पर मालिश करें। ऐसा करने से भी स्किन पर कसावट आएगी जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और एंटी एजिंग स्किन को लाभ प्रदान करते है जो स्किन को खूबसूरत दिखाते है। 
                  
एलोवेरा से भी आप अपनीस्किन पर कसाव ला सकतेहै स्किन पर कसावलाने मे एलोवरा बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है इसमेंमौजूद मैलिक एसिड त्वचाकी लोच में सुधारलाकर स्किन के ढीलेपन को दूर करताहै।  इसके इस्तेमाल के लिएआप एलोवेरा की पत्ती मेंसे जैल निकालकर अपनीचेहरे और गर्दन पर लगाकर10-15 मिनट के लिएछोड़ देंवे। फिर गुनगुने पानी चेहरे को  धो लेंवे आपको जल्दस्किन पर फर्क दिखाईदेगा।  
             
दालचीनी पाउडरका भी आपकी स्किनपर कसावट को पैदाकरता है एक चम्मच दालचीनी पाउडर, थोड़ी सी हल्दी पाउडरऔर पर्याप् मात्रा में तेल मिलाकर इसका पेस्ट तैयारकरें फिर इसमेंआधा चम्मच नमकया चीनी मिक्स करेंअपने चेहरे और गर्दनपर कुछ देर तक लगाकरछोड़ देवे और अपनेचेहरे को फिर गुनगुने पानी से धो लेंवेसप्ताह मे दो बारइसका इस्तेमाल करने आपकोअपनी स्किन पर जल्दही फर्क दिखाई देगा।