चाहिए चाँद सा निखरा हुआ चेहरा , रोज रात को करे ये काम

                        
आज कल लोग अपनी स्किन में निखार लाने और उसे चमकदार बनाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं ! ये बाजारू प्रोडक्ट्स ना सिर्फ महंगे होते हैं बल्कि इनके अधिक समय तक इस्तेमाल करने से आपकी कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं ! ऐसे में घरेलु नुस्खे हमेशा बेस्ट होते हैं , इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ बेहद ख़ास और शानदार घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं ! इन नुस्खो को आजमाने के बाद आपकी स्किन में जबरदस्त निखार जाएगा !

दिनभर की भागदौड़ के बाद आपके चेहरे और बॉडी के अन्य पार्ट की स्किन पर धुल मिट्टी के कण जमा हो जाते हैं ! ये ना सिर्फ आपकी स्किन टोन को कम करते हैं बल्कि आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं. हमारी स्किन में कई छोटे छोटे रोमछिद्र होते हैं ! हमारी त्वचा इन्ही के
जरिए सांस लेने का काम करती हैं और स्वस्थ रहती हैं ! धूल मिट्टी के कण घुस जाने की वजह से ये रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन बेकार दिखने लगती हैं ! इस समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप ये उपाय करे !
रोज रात को सोने से पहले एक कटोरी में कच्चा दूध ले ! अब एक कपास का टुकड़ा ले और इसे इस दूध में डुबो के चेहरे और अन्य जगह की स्किन पर मसाज ! ये मसाज आप हलके हाथो से सर्कल मोशन में करीब 5 मिनट तक करे. इसके बाद 10 से 15 मिनट इसे चेहरे पर लगे रहने दे ! अब चेहरा पानी से धो ले, इस उपाय से आपकी स्किन की अच्छे से सफाई हो जाएगी !अब अगले दिन जब आप सुबह उठे तो अपनी स्किन पर दो चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच मलाई, एक चम्मच चन्दन पाउडर और आधा चममच निम्बू के रस का मिश्रण लगा ले, ये फेसपैक आप चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाए रखे और इसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो ले ! इस उपाय को हफ्ते में कम से कम तीन बार करे. कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में निखार दिखाई देने लगेगा !
                       
आज आपको बताते हैं ऐसे कारगार घरेलू उपाय जिससे आपको मिलेगा बेदाग गोरा चेहरा और इससे कोईSideeffects भी नहीं होगा।
Scrub बनाने के लिए : सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच चीनी, एक चम्मच Aloevera gel, आधे कटे निंबू का रस एकसाथ लें। फिर सबको एक साथ मिला लें। इस Scrub को आप निंबू के छिल्के की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें।
Skin Whitening Pack: एक कोटोरी में 2 चम्मच दही, एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद लें। अब इसे एक साथ मिले लें, ये तैयर हो गया आपका पैक। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें और आधे कटे नीबूं 10से 15 मिनट तक मसाज करते रहें। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस पैक और स्क्रब का इस्तेमाल आपको हफ्ते में 3-4 बार करना है। ध्यान रहे आपको ये पैक स्क्रबिंग करने के बाद इस्तेमाल करना है।