शहद से चेहरे पर पाएं तुरंत खूबसूरत निखार

हम हमारे चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से परेशान रहते है,और महंगी मशीन का उपयोग करते है।उन मशीन के इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर बालों का उगना और ज्यादा बड़ जाता है,परंतु हम यह समझ नही पाते और कभी कभी हम चिकित्सक के पास जाकर भी उपचार कराने के बारे मे सोचने लगते है।
                    
हमारे चेहरे के अनचाहे बालों की वजह से हम श्रृंगार भी नही कर पाते है,क्योंकि हमारा चेहरा उन बालों की वजह से अच्छा नही दिखता है।


 आज हम आपको बताएंगे की कुछ आसान से तरीके से आप पा सकते है इन बालों से छुटकारा जैसे आज हम बात कर रहे है,शहद की जिसे हम रोजाना उपयोग करते है जिसके उपयोग हमारे चेहरे स्वास्थ के लिए अच्छा होता है।
                       
                      

बालों से छुटकारा पाने एवं खूबसूरत निखार पाने के लिए एक कटोरी मे शहद ले कर उसमें कुछ बूंद नींबू के रस आधा चम्मच शक्कर ले कर अच्छे से मिला ले और बालो के उगने के स्थान पर लगा ले और कुछ मिनट के लिए छोड़ दे और सूखने बाद उसे रगड़ ले और पाए अनचाहे बालों से छुटकारा।
                   
अपनी मिठास और गुणों के कारण शहद सदियों से लेकर आज तक हमारे बीच में ख़ासा लोकप्रिय रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने के खास भूमिका निभाता है. शहद में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है.

एक सर्वे के मुताबिक शहद में फैट, कोलेस्ट्रोल और सोडियम नहीं होता है. यह वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होता है. शहद के फायदों की अगर चर्चा की जाये तो उसे कुछ पन्नों में या मात्र थोड़ी सी इसके गुणों की चर्चा कर देना इसके साथ अन्याय होगा. दरअसल, शहद के गुणों और इसके फायदों की फेहरिस्त लम्बी है.
                         
शहद के सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. दरअसल, शहद में मौजूद ग्लूकोज को शरीर तुरंत एब्सोर्ब कर लेता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. एक्सरसाइज करने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा थकान महसूस नहीं होती है. आप अपनी चाय, कॉफी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.
                         
शहद के गुणों को लेकर काफी रिसर्च हो चुके हैं. साल 2012 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि सिर्फ दो चम्मच शहद का सेवन करने से खांसी में आराम मिलता है. शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण सिर्फ गले को ही आराम नहीं पहुंचाते हैं, बल्कि ये इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करते हैं.

नींद या टेंशनकी परेशानी से जूझरहे लोगों के लिएशहद किसी रामबाण से कम नहींहै. रात को एक गिलासगर्म दूध में शहदमिलाकर पीने से नींदअच्छी आती है. हेल्थएक्सपर्ट का कहना है कि शहदसे सेरोटोनिन कैमिकल निकलता है, जो मूडको अच्छा बनाता है. शरीर इस सेरोटोनिन कैमिकल को मेलाटोनिन केमिकल में बदल देताहै. मेलाटोनिन केमिकल नींदके लिए जिम्मेदार होताहै.
विशेषज्ञों के मुताबिक शहद हमें दिल की बीमारी से सुरक्षित रखने में भी काफी फायदेमंद साबित होता है. शहद के सेवन से ब्लड में पॉलीफोनिक एंटीऑक्सीडेंट्स का लेवल बढ़ता है, जो दिल की बीमारियों से सुरक्षित रखता है. शहद पर हुई साल 2010 में एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शहद के सेवन से भूख नियंत्रण में रहती है, जो वजन कम करने में मदद करती है. रिपोर्ट ने शहद के नतीजों पर चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से कैलोरी बर्न होती हैं. साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करना शुरू कर दें.
                   
इसके अलावाशहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणडाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतरकर इम्युनिटी को बढ़ाते हैं. जो हमारेशरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में भी मददगार साबित होते हैं. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहदऔर और नींबू का रस मिलाकर पीने से काफीफायदा होता है. शहदहमारी स्किन पर सबसेबेहतरीन मॉश्चराइजर के रूपमें काम करता है. सर्दियों के मौसम मेंचेहरे को साफ़ और गरमपानी से धोकर चेहरेपर 30 मिनट शहद से मसाजकरने स्किन को नेचुरल तरीके से खूबसूरत बनाया जा सकताहै.