नीद आती है ज्यादा तो करे ये काम

महिला व पुरुषों की शारीरिक बनावट व संरचना अलग-अलग तरह की होती है। दोनों के बॉडी में बहुत अंतर होता है और दोनों की आदतों में भी बहुत फर्क होता है। औरतों की भावात्मक सोच भी मर्दों के मुकाबले अलग होती है। घर परिवार की जिम्मेदारी को लेकर वे आवश्यकता से ज्यादा कार्यव मानसिक दबाव की बहुत जल्दी शिकार हो जाती है। इसी वजह से उन्हें आराम की काफीआवश्यकता होती है। लेकिन अगर नींद को अनदेखा कर दिया तो वे जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। आज हम यही बताने जा रहे हैं कि स्त्रियों को सोना ज्यादा जरुरी क्यों है
ये आप जानते हैं महिलाएं मल्टीटास्किंग होती हैंं। घर हो या फिर कार्यालय वे मेंटल एनर्जी पुरुषों से खर्च करती है। पूरी नींद लेने से ऊर्जा को दोबारा बनाए रखती हैं।
आरामदायक नींद न लेना : एक रिपोर्ट के अनुसार 63 फीसदीस्त्रियों का कहना है कि वे हर सप्ताह अनिद्रा का अनुभव करती हैं।स्त्रियों के कम सोने का एक अन्य कारण यह है कि वे आरामदायक नींद नहीं लेती, जितनी उन्हें आवश्यकता होती है।
मोनोपॉज : पीरियड्स से जुड़ी ऐसी बहुत-सी परेशानियां हैं जो स्त्रियों को झेलनी पड़ती है। मेनोपॉज के पहले, दौरान व बाद में काफी शारीरिक थकान का सामना करना पड़ता है। इस सैम,य भी उन्हें पूरिन नींद लेनी चाहिए।
प्रेग्नेंसी : गर्भावस्था में हॉर्मोनल परिवर्तन आने के कारण शारीरिक व मानसिक कई तरह की तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इस दौरान आरामदायक नींद की काफीआवश्यकताहोती है क्योंकि रात को अच्छी नींद सोने से बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।